यादें- शायद ही सायरा बानो और दिलीप कुमार जैसी कामयाब जोड़ी फिल्मी दुनिया में दूसरी कोई हो

(शिब्ली रामपुरी)

         अभिनय के संस्थान कहे जाने वाले दिलीप कुमार (यूसुफ़ खान )नहीं रहे.उनकी पत्नी सायरा बानो ने जिस तरह से शादी के बाद से लेकर अब तक दिलीप कुमार का ज़िंदादिली से साथ निभाया उसकी हर कोई तारीफ़ करता है. बहुत लोग ये समझते हैं कि दिलीप और सायरा की लव स्टोरी थी और उनकी लव मैरिज हुई थी जबकि ऐसा कुछ नहीं था. दरअसल हक़ीक़त ये है कि सायरा बानो राजेंद्र कुमार से मोहब्बत करती थीं जो उस वक़्त शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे. सायरा का राजेंद्र कुमार से प्रेम उनकी मां नसीम बानो को पसंद नहीं था.वो कई बार सायरा बानो को समझा चुकी थी कि राजेंद्र कुमार शादीशुदा है उनके दो बच्चे भी हैं तुमको सौतन बनके रहना पड़ेगा तुम्हारी जिंदगी नरक के समान हो जाएगी. लेकिन सायरा बानो अपनी मां की बात मानने को कतई तैयार नहीं थी.

         सायरा बानो की जब बर्थडे पार्टी मनाई जा रही थी तो राजेंद्र कुमार को नहीं बुलाया गया था लेकिन वह बगैर बुलाए ही सायरा बानो की बर्थडे पार्टी में पहुंच गए जिस पर नसीम बानो को काफी हैरत हुई और तब उन्हें लगने लगा कि सायरा बानो किसी भी कीमत पर राजेंद्र कुमार को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है. दरअसल राजेंद्र कुमार और सायरा बानो की नजदीकी कई फिल्मों के दौरान हुई थी जिसमें एक फिल्म झुक गया आसमान भी मुख्य रूप से शामिल थी. जब बर्थडे पार्टी में राजेंद्र कुमार पहुंचे तो उनकी मां नसीम बानो ने दिलीप कुमार को अलग बुलाया और उनसे कहा कि आप सायरा को समझाइए कि वह राजेंद्र कुमार से मोहब्बत कर बैठी है और हर कीमत पर उससे शादी करने को तैयार है. लेकिन क्योंकि राजेंद्र कुमार पहले से शादीशुदा है और उनके दो बच्चे भी हैं तो ऐसे में सायरा बानो की जिंदगी खराब हो जाएगी. इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को अलग कमरे में बुलाया और उन्हें समझाया कि सायरा तुम राजेंद्र कुमार से दूर रहो देखो वह शादीशुदा और दो बच्चों वाले हैं.लेकिन सायरा बानो तैयार नहीं हुई दिलीप कुमार ने जब उन्हें काफी समझाया तो सायरा बानो ने कहा क्या दिलीप साहब आप मुझसे शादी करेंगे?

          यह सुनकर दिलीप कुमार ने कोई जवाब नहीं दिया और वह कमरे से बाहर निकल गए. उसके बाद सायरा बानो की मां नसीम बानो ने दिलीप कुमार से बात की और दिलीप कुमार ने उन्हें यह बात बताई तो सायरा बानो की मां ने उनसे कहा इसमें बुराई किया है आप सायरा बानो से शादी कर लीजिए. दिलीप कुमार ने यहां पर अपनी उम्र का अंतर भी बताया क्योंकि सायरा बानो उनसे 22 साल छोटी थी. उस दौरान दिलीप कुमार को यह बात बड़ी अचरज भरी लगी थी लेकिन बाद में जब उनका सायरा बानो के घर आना जाना हुआ तो सायरा बानो से उन्हें मोहब्बत हो गई और फिर एक दिन वह शादी के लिए राजी हो गए तो इस तरह से सायरा बानो से दिलीप कुमार की शादी हुई और यह शादी अंत तक क़ायम रही और कामयाब रही.

          आज दिलीप कुमार हमारे बीच नहीं है लेकिन जिस तरह से सायरा बानो ने दिलीप कुमार के अंतिम समय में भी उनकी सेवा की. ऐसा फिल्मी दुनिया में कम ही देखने को मिलता है क्योंकि फिल्मी दुनिया में रिश्ते बनना और बिगड़ना कोई बड़ी बात नहीं है और बहुत से रिश्ते ज्यादा समय तक नहीं टिकते शायद ही सायरा बानो और दिलीप कुमार जैसी कामयाब जोड़ी फिल्मी दुनिया में दूसरी कोई हो यदि होगी तो बहुत ही मुश्किल होगी क्योंकि सायरा बानो ने जो फर्ज पत्नी होने का निभाया वैसा फिल्मी दुनिया में बेहद ही कम देखने में आया है. दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर भारत के बड़े-बड़े राजनीतिज्ञों और फिल्म स्टारों ने ग़म का इजहार किया है और इसे एक अपूरणीय क्षति बताया है.