विधानसभा सत्र: धामी सरकार का पहला आम बजट आज सदन में होगा पेश

देहरादून – उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र आज मंगलवार से शुरू हो रहा है। बजट सत्र के पहले दिन शाम चार बजे वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल बजट पेश करेंगे। विदित है कि नई सरकार के गठन के समय मार्च में सरकार ने शुरू के चार महीनों के लिए 21 हजार करोड़ लेखानुदान पेश किया था। इसके बाद अब सरकार अगस्त से लेकर मार्च 2023 तक के लिए बजट पेश करेगी।

यह बजट नई सरकार का एक तरह से पहला आम बजट होगा जिसमें आगे के सालों के लिए सरकार का रोड मैप नजर आएगा। इस बजट के दौरान सरकार राज्य के विकास के लिए नई योजनाओं के ऐलान के साथ ही युवा, महिला और कर्मचारियों के लिए भी नई घोषणाएं कर सकती हैं। इसके अलावा सरकार राज्य में पलायन रोकने और युवाओं को रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए भी बजट प्रावधान कर सकती है। वित्त विभाग के सूत्रों का कहना है कि अगस्त से मार्च तक के लिए सरकार 41 हजार करोड़ के करीब का बजट प्रस्तुत करेगी। इसके नई योजनाओं के साथ ही कर्मचारियों के वेतन, भत्तों और अन्य सभी मदों का आय – व्यय भी शामिल होगा।

सरकार ने समाज के सभी वर्गों से बजट को लेकर सुझाव भी लिए थे। मुख्यमंत्री धामी पहले ही साफ कर चुके हैं बजट में जनता के सुझावों को भी शामिल किया गया है। विधानसभा सत्र के लिए सरकार की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। विधायक के रूप में शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी से उनके विधानसभा स्थित कार्यालय में शिष्टाचार मुलाकात की। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंट कर बधाई व शुभकामनाएं दी। इस मुलाकात के दौरान विधानसभा अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के बीच मंगलवार से शुरू हो रहे बजट सत्र से संबंधित विषयों पर बातचीत हुई। इसके साथ ही इस दौरान राज्य के विकास से जुड़े मुद्दों पर भी बातचीत हुई। इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूद रहे।
विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी की अध्यक्षता में सोमवार को विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई जिसमें 14 से 16 जून तक का एजेंडा तय किया गया है। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मंगलवार से शुरू हो बजट सत्र को सफलता पूवर्क संचालित करना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अभी शुरू के दो दिनों का एजेंडा तय किया गया है।

16 जून को एक बार फिर कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी जिसमें आगे की रूपरेखा तय की जाएगी। विदित है कि बजट सत्र के दौरान बजट के अलावा सरकार कई विधेयक और रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेगी। इसमें कैग और आर्थिक सर्वेक्षण भी शमिल हैं। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, प्रीतम सिंह, बसपा नेता मोहम्मद शहजाद और भाजपा के विधायक खजान दास मौजूद रहे।

बजट सत्र की तैयारियों का जायजा लेने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने सोमवार को विधानसभा के सभा मंडप का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभा मंडप के भीतर बैठने की व्यवस्था से लेकर साउंड सिस्टम के बारे में जानकारी ली। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों से साफ सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त रखने, गेट पर मास्क एवं सैनिटाइजर रखने की व्यवस्था करने, सदन की गैलरी में लगे शहीद उत्तराखंड आंदोलनकारियों के चित्रों पर नई मालाओं का माल्यार्पण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सदन के लाइव प्रसारण को लेकर भी अधिकारियों से जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.