Interview

डॉ. अफरोज इक़बाल द्वारा गोल्डन टाइम्स के लिए डॉ. इक़रा शाहीन एक विशेष इंटरव्यू

डॉ. अफरोज इक़बाल द्वारा गोल्डन टाइम्स के लिए डॉ. इक़रा शाहीन एक विशेष इंटरव्यू

क्लिनिक : ब्लेसिंग होम्योपैथिक क्लिनिक, तेलीवाला क्रॉसिंग के पास, खैरी रोड पर ,डोइवाला, देहरादून

डॉ. अफरोज इक़बाल: डॉ. इक़रा शाहीन, आपने होम्योपैथी में न केवल एक सफल करियर बनाया है, बल्कि आप कई मरीज़ों का इलाज भी कर चुकी हैं। क्या आप हमें अपने अनुभव के बारे में और विस्तार से बता सकती हैं, खासकर अपने परिवार की होम्योपैथी में गहरी जड़ें के बारे में?

डॉ. इक़रा शाहीन: निश्चित रूप से, डॉ. इक़बाल। मेरा चिकित्सा से जुड़ा अनुभव बहुत अच्छा रहा है। मैंने होम्योपैथी के ज़रिए कई मरीज़ों का सफलतापूर्वक इलाज किया है, खासकर उन मरीजों का जो अन्य चिकित्सा पद्धतियों से निराश होकर हमारे पास आए थे। हम गंभीर और पुरानी बीमारियों से लेकर दैनिक स्वास्थ्य समस्याओं तक का इलाज करते हैं, और मुझे खुशी होती है जब मरीज़ बिना किसी साइड इफेक्ट के ठीक होते हैं। सभी तरह के पुरानी बीमारियां, डायबिटीज, थाइरोइड, पी सी ओ डी, बच्चों एवं महिलाओं से सम्बंधित सभी रोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जाता हैँ।

मेरे परिवार में होम्योपैथी की एक गहरी परंपरा है। मेरे ससुर, डॉ. मोहम्मद इदरीस, एक बहुत अनुभवी और प्रतिष्ठित होम्योपैथिक डॉक्टर हैं। उनका मार्गदर्शन मेरे लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहा है। उनके अनुभव और ज्ञान से मैंने बहुत कुछ सीखा है। इसके अलावा, मेरे मामू भी होम्योपैथी से जुड़े हुए हैं और इस क्षेत्र में वर्षों का अनुभव रखते हैं। मेरी ननद भी इस क्षेत्र में काम करती हैं, और हम सभी मिलकर एक-दूसरे के अनुभवों से सीखते रहते हैं। इस पारिवारिक चिकित्सा पृष्ठभूमि ने मुझे न केवल पेशेवर रूप से, बल्कि व्यक्तिगत रूप से भी बहुत मदद की है।

डॉ. अफरोज इक़बाल: आपके परिवार में चिकित्सा की यह परंपरा और अनुभव वास्तव में काबिले तारीफ है। आपके ससुर डॉ. मोहम्मद इदरीस और बाकी परिवार के साथ काम करना आपके लिए कितना मददगार रहा है? क्या आप उनके साथ किसी खास अनुभव को साझा करना चाहेंगी?

डॉ. इक़रा शाहीन: बिलकुल! मेरे ससुर डॉ. मोहम्मद इदरीस का अनुभव किसी भी चुनौतीपूर्ण मामले में अमूल्य साबित होता है। उन्होंने कई जटिल मामलों में मुझे मार्गदर्शन दिया है। एक बार, हमारे पास एक मरीज आया था जो गंभीर त्वचा रोग से पीड़ित था। कई सालों तक उसने एलोपैथिक इलाज किया, लेकिन कोई स्थायी समाधान नहीं मिला। मेरे ससुर के मार्गदर्शन में, हमने उस मरीज का होम्योपैथिक उपचार शुरू किया, और कुछ महीनों में उसकी स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ। यह अनुभव मेरे लिए एक महत्वपूर्ण सीख थी कि होम्योपैथी में धैर्य और सही निदान कितने महत्वपूर्ण हैं।

डॉ. अफरोज इक़बाल: यह तो वास्तव में प्रेरणादायक है। पारिवारिक सहयोग और अनुभव से मरीजों को लाभ पहुंचाने की यह परंपरा अद्भुत है। आपको धन्यवाद, डॉ. इक़रा शाहीन, कि आपने हमें अपना अनुभव और ज्ञान साझा किया। हम आपके सफल करियर और होम्योपैथी के प्रति आपके समर्पण को सलाम करते हैं।

डॉ. इक़रा शाहीन: धन्यवाद, डॉ. इक़बाल। मुझे इस बात की खुशी है कि मैं होम्योपैथी के ज़रिए लोगों की मदद कर पा रही हूँ और अपने परिवार से मिले इस अमूल्य अनुभव को अपने काम में इस्तेमाल कर पा रही हूँ।अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी बीमारी से सम्बंधित इलाज और परामर्श की ज़रूरत हो तो ऊपर में पता लिखा है,ज़रूर मिलिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *