उत्तराखंड

उत्तराखंड इंसानियत मंच साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने के प्रयासों किसी भी घटना के बाद फैक्ट फाइंडिंग टीम भेजी जाएगी

देहरादून-राज्य में हाल के दिनों में साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने के प्रयासों के बीच हुई उत्तराखंड इंसानियत मंच की बैठक में मंच के सांगठनिक ढांचे में विस्तार करने और साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने के प्रयासों का डटकर विरोध करने का फैसला किया गया। हाल की घटनाओं में जिन लोगों के नाम बार-बार सामने आये हैं, उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों मिलने का भी फैसला किया गया।

उत्तराखंड महिला मंच की अध्यक्ष कमला पंत की अध्यक्षता में इस बैठक में मंच के संयोजक प्रो. रवि चोपड़ा ने मंच के पिछले एक वर्ष के कार्यों का ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि मंच ने कई गतिविधियों का आयोजन किया, लेकिन कई अन्य जरूरी काम नहीं किये। उन्होंने कहा कि देहरादून और उत्तराखंड में हाल में हुई साम्प्रदायिक घटनाओं को देखते हुए अब न सिर्फ संगठन का विस्तार करने और विभिन्न जगहों पर संगठन बनाने की जरूरत है, बल्कि मंच के शांति दल में विस्तार करने और छोटी-छोटी घटनाओं को साम्प्रदायिक रंग देने के प्रयासों के असलियत सामने लाने की भी जरूरत है।

बैठक में एडवोकेट चंद्रकला के नेतृत्व में वकीलों की टीम और एडवोकेट हरबीर सिंह कुशवाहा के नेतृत्व के फैक्ट फाइंडिंग टीम का गठन करने का फैसला किया गया। स्वतंत्र पत्रकार त्रिलोचन भट्ट फैक्ट फाइंडिंग टीम के स्थाई सदस्य होंगे। मंच से जुड़ी दो महिलाएं भी इस टीम में शामिल होंगी। यह टीम साम्प्रदायिक तनाव के मामलों में मौके पर जाकर फैक्ट जुटाएगी। ताकि, सच्चाई को सामने लाया जा सके।

बैठक में मंच ने अपने भावी कार्यक्रमो की घोषणा भी की। 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ के मौके पर सद्भावना समिति और अन्य संगठनों के साथ देहरादून में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया गया। इसके अलावा 13 अगस्त को एक अन्य कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया गया, जिसमें समान नागरिक संहिता को लेकर विचार गोष्ठी करने का फैसला किया गया। बैठक में यह भी तय किया गया कि मंच साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए काम करने के साथ ही विभिन्न जन समस्याओं को लेकर होने वाले आंदोलनों में भी हिस्सेदारी करेगा।

बैठक में मुख्य रूप से निर्मला बिष्ट, उमा भट्ट, पद्मा गुप्ता, पूरन बर्त्वाल, बिजू नेगी, नसीमा, दिगम्बर, सविता मोहन, दीपा कौशलम, लताफत हुसैन, सुशील सैनी, तुषार रावत, भगवान रावत, जितेन्द्र कुमार गुप्ता, आरिफ खान, कैलाश नौडियाल, संजय सिंह, राजेश मसीह, आलोक बहुगुणा, एसएस रावत, उदवीर सिंह पंवार, रेनू, विमला, मो नसीर खान, याकूब सिद्धिकी, रुकमणी चौहान, शकुन्तला गुसाईं, विजय नैथानी, रश्मि पैन्यूली, जबरसिंह पावेला, रिजवान अली, अजय सिंह, विक्रम सिंह सहित कई लोगों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *