फिल्मी दुनिया

बेहद साधारण जीवन जीते हैं बॉलीवुड के दूसरे शोमैन सुभाष घई

बेहद साधारण जीवन जीते हैं बॉलीवुड के दूसरे शोमैन सुभाष घई

   शिब्ली रामपुरी

राज कपूर के बाद अगर किसी का नाम शोमैन के तौर पर लिया जाता है तो वह हैं बॉलीवुड के मशहूर निर्माता निर्देशक लेखक सुभाष घई. सुभाष घई फ़िल्म जगत में एक्टर बनने के लिए आए थे लेकिन वह बन गए निर्माता और निर्देशक और उन्हें ख़िताब मिला बॉलीवुड के दूसरे शोमैन का.

           सुभाष घई ने कई फिल्मों में शुरुआत में एक्टिंग भी की क्योंकि उनको एक्टिंग का बहुत ज्यादा शौक था लेकिन जब एक्टिंग में कोई कमाल नहीं कर सके तो फिर उन्होंने बॉलीवुड में बतौर निर्देशक पहली फिल्म कालीचरण का डायरेक्शन किया जो सुपरहिट रही.

    उसके बाद यह सिलसिला चल पड़ा और उन्होंने कर्मा.सौदागर. विधाता. हीरो. कर्ज़. ताल. परदेस जैसी फिल्मों का निर्देशन किया. हाल ही में मुंबई में एक साहित्यिक प्रोग्राम में शिरकत करने पहुंचे सुभाष घई से मुलाक़ात हुई तो उन्होंने कहा कि बॉलीवुड से साहित्य जगत का बड़ा अटूट रिश्ता है.बड़े-बड़े साहित्यकारों- शायरों -कवियों ने बॉलीवुड में अपना अमूल्य योगदान दिया है.

 सुभाष घई साहब के बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने जितनी अच्छी फिल्में बनाई हैं उतने अच्छे वह इंसान भी हैं. बॉलीवुड के दूसरे शोमैन कहे जाने वाले सुभाष घई असल ज़िंदगी में हर तरह की शोबाज़ी से दूर रहते हैं बेहद ही सादगी भरा जीवन वह जीते हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह किसी भी प्रोग्राम में जब शिरकत करते हैं तो उनमें जरा सा भी घमंड देखने को नहीं मिलता बहुत अच्छे तरीके से विनम्रता से बात करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *