राजनीतिराष्ट्रीय

बेबाक बात कहने वाले बुजुर्ग सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का इंतकाल

अखिलेश यादव से लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने किया शोक व्यक्त

संभल – समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश के संभल से सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को निधन हो गया। वे 94 साल के थे। शफीकुर्रहमान बर्क काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और मुरादाबाद के एक अस्पताल में एडमिट थे। पिछले दिनों सपा मुखिया अखिलेश यादव उनसे मिलने अस्पताल भी गए थे। आगामी लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने उन्हें संभल से प्रत्याशी बनाया था। इनके निधन की खबर सुनकर सपा कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है। सांसद हमेशा खुलकर तमाम मुद्दों पर अपनी बात भी रखते थे। कई बार उनके बयानों काफी सुर्खियां बटोरी भी, लेकिन हर मुद्दे पर उनकी अलग राय होती थी, जिसे वो कहने में कभी गुरेज़ नहीं करते थे। फिर चाहे वो देश से जुड़े मुद्दे हों या फिर उनकी अपनी पार्टी सपा से जुड़े विषय हों। यही वजह है विपक्षी पार्टी से सांसद होने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें लेकर तारीफें की थी।

गौरतलब है कि सपा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क सदन के सबसे बुजुर्ग नेताओं में से एक थे। बर्क चार बार विधायक और 5 बार सांसद रह चुके हैं। साल 2019 के चुनाव में सपा और बसपा ने गठबंधन किया था, इस दौरान उन्होंने यूपी की संभल सीट से बर्क ने सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। उन्होंने पहली बार समाजवादी पार्टी की टिकट पर 1996 में लोकसभा चुनाव लड़ा था और उसमें जीत हासिल की थी। वहीं, शफीकुर्रहमान ने मोदी लहर यानी साल 2014 में बसपा के सिंबल पर लोकसभा चुनाव लड़ जीत हासिल की थी।
अपने बयानों को लेकर चर्चाओं में रहने वाले शफीकुर्रहमान बर्क़ मुसलमानोंके हितों को लेकर हमेशा मुखर रहे। शफीकुर्रहमान के बेटे भी समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधायक हैं।
उनके निधन पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने गहरा शोक व्यक्त किया है. एमआईएम पार्टी की ओर से भी उनके निधन पर इज़हारे अफसोस किया गया. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली ने उनके इंतकाल को एक बहुत बड़ा नुकसान बताया. सहारनपुर के पूर्व विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता इमरान मसूद ने भी बुज़ुर्ग नेता शफीकुर्रेहमान बर्क़ के इंतकाल पर गहरा अफसोस जताते हुए उनकी मगफिरत के लिए दुआ की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *